कोरोना से बीमार ट्रंप को दी गई चूहों से तैयार खास दवा, आम लोगों के लिए नहीं है ये!

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप कोरोना पॉजिटिव पाए हैं. डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद वो होम आइसोलेशन में चले गए थे. हालांकि सांस में तकलीफ के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अब खबर आ रही है कि ट्रंप के इलाज में एक खास तरह की एंटीबॉडी कॉकटेल दी जा रही है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप को एंटीबॉडी दी गई है, उसे चूहे से तैयार किया गया है. चूहे के जरिए तैयार की गई एंटीबॉडी को अमेरिकी कंपनी Regeneron ने तैयार किया है. इसका इस्तेमाल ब्रिटेन में भी ट्रायल के तौर पर किया जा रहा है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये दवा का फिलहाल अभी आम तौर पर नहीं हो रहा है और यह आम लोगों के लिए उपलब्ध भी नहीं है. दवा का नाम है REGN-COV2

ट्रंप को दी गई दवा को ऑक्सफोर्ड के प्रोफेसर ने काफी अच्छा बताया है. उन्होंने बताया कि इस दवा का नाम REGN-COV2 है. इसके साथ ही ट्रंप को Remdesivir भी दी जा रही है. ट्रंप जल्दी से स्वस्थ हो सकें इसके लिए उन्हें जिंक, विटामिन D, एस्पिरीन, फैमोतीडीन और मेलाटोनिन जैसी दवा भी दी जा रही है.अभी चला रहा है दवा का ट्रायल

रिपोर्ट के मुताबिक REGN-COV2 दवा कोरोना वायरस के इलाज में कितनी प्रभावी है इसका अभी ट्रायल चल ही रहा है. दवा के ट्रायल के शुरुआती डेटा से पता चला है कि कोरोना के जो मरीज हॉस्पिटल में भर्ती नहीं हैं, उनमें इस दवा की वजह से वायरल लोड घट गया. अन्य शब्दों में कहा जाए तो जिन लोगों ने ये दवा ली उनमें वायरस का स्तर कम हो गया.

चूहों से तैयार की गई है दवा

जानकारी के मुताबिक REGN-COV2 को चूहे और कोरोना से ठीक हो चुके इंसान की एंटीबॉडी से तैयार किया गया है. यह दवा कोरोना वायरस को न्यूट्रलाइज करने का काम करती है.